वृद्धावस्था पेंशन योजना 2016 2017

वृद्धावस्था पेंशन योजना 2016 2017

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने “वृद्धावस्था पेंशन योजना” 10 लाख लोगों परिवारों को मिलना है.

वृद्धावस्था पेंशन योजना से सम्बंधित मुख्य तथ्य

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गैर-संगठित क्षेत्र के कामगारों तथा विशेष रूप से कमजोर वर्गों सहित समाज के सभी वर्गों को वृद्धावस्था सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए स्वावलंबन योजना लागू करने की मंजूरी 9 अगस्त 2010 को दी. स्वावलंबन योजना के तहत गैर-संगठित क्षेत्र के कामगारों को अपनी वृद्धावस्था के लिए स्वेच्छा से बचत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. केंद्र सरकार उन लाभार्थियों के एनएफएस खाते में प्रति वर्ष 1000 का योगदान करेगी, जिनका स्वयं योगदान प्रति वर्ष 1000-12000 का होगा.

विदित हो कि बसपा प्रमुख मायावती ने बेहद गरीबी का जीवन जी रहे लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए :महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना अक्टूबर 2010 में शुरू की थी. बाद में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस योजना का नाम बदलकर “रानी लक्ष्मीबाई पेंशन योजना” कर दिया था. रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत प्रदेश के 25 लाख परिवारों में से प्रत्येक को दो छमाही किस्तों में 400 रुपये प्रति माह की दर से पेंशन दी जाती थी.
जिलाधिकारी ने बताया कि उक्त योजना के अन्तर्गत समाज कल्याण, महिला कल्याण एवं विकलांग जन विकास विभाग द्वारा एन0आई0सी0 के सहयोग से विकसित किये गये पोर्टल पर आवेदको द्वारा 01 अप्रैल 2016 से वेबसाइटः sspy-up.gov.in पर लागिन करके आनलाईन आवेदन किया जा सकेगा।
जिलाधिकारी आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि सभी पेंशन योजनाओं में आवेदक को अपना आधार नम्बर दर्ज करना आवश्यक होगा, हार्डकापी पर हस्ताक्षर/निशानी अॅगूठा बनाकर सभी आवश्यक संलग्नको पर भी पुष्टि स्वरूप अपने हस्ताक्षर निशानी अॅगूठा लगाकर साथ में संलग्न करते हुए आवेदक द्वारा हार्डकापी, वृद्धावस्था पेंशन से सम्बन्धित आवेदन पत्र सम्बन्धित कार्यालय मे बिलम्बतम आनलाईन आवेदन की तिथि 30 दिन के अन्दर अनिवार्यतः जमा किया जायेगा तथा सम्बन्धित कार्यालय से निर्धारित प्रारूप पर जेनरेटेड प्राप्ति रसीद प्राप्त की जायेगी।

जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त उपजिलाधिकारियों, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला विकलांग जन विकास अधिकारी, एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को एक परिपत्र जारी करते हुए शासनादेशों में दिये गये निर्देशों के क्रम में समयबद्ध एवं प्रभावी कार्यवाही सुनिश्वित करने के निर्देश दिये है।

Instructions must be followed

Read the full notification given under the below link.

Visit official site or the Apply Online link.

In the online application form, fill all the personal and educational details carefully.

Upload scanned copy of passport photo and signature.

Upload scanned copy of required mark sheets, caste certificate (reserved category) and other documents.

Pay the asked application fee through your credit/debit card/net banking.

Finally, submit the http://swd.up.nic.in Online Application Form 2016.

Take a print out of submitted form and save registration no.

                                                                        Important Links

Apply Online

Click Here

Download Notification

Click Here

Official Website

Click Here

 

Alert Wala | Sarkari Result | Rojgar Result Frontier Theme